मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना 2023, बिजली बिल माफी योजना मध्यप्रदेश 2023, मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना Bihar, बिजली बिल माफी योजना 2023 बिहार, बिजली बिल माफी योजना 2023 MP, सरल बिजली बिल योजना, बिजली बिल माफी योजना 2023, एमपी घरेलू बिजली बिल, Bakaya Bijli Bill Mafi Yojana.

मध्य प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के नागरिकों के लिए बिजली बिल से संबंधित एक नई योजना को शुरू किया है. यह योजना है – बिजली बिल माफी योजना 2023. इस योजना के तहत राज्य के लोगों को हर महीने पे बिजली बिल देना है. इस योजना के अंतर्गत लाभ होने को दिया जाएगा जिनके घर में एक पंखा, एक बल्ब का प्रयोग किया जा रहा होगा.

जिन घरों में फ्रिज, वाशिंग मशीन, एयर कंडीशनर आदि होंगे उन्हें इस योजना के तहत लाभ प्रदान नहीं होगा. आज हम आपको आपने इस आर्टिकल के जरिए “मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफ” योजना के बारे में बताने  जा रहे हैं. योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए पात्रता, जरूरी दस्तावेज आदि के बारे में बताएंगे.

मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना 2023

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गए इस योजना के अंतर्गत अच्छी के लगभग 82 लाख परिवारों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा. राज्य सरकार पहले सरकारी कर्मचारियों को घर घर जाकर सर्वे करने के लिए कहेगी जिसके अंतर्गत वह देखेंगे की किस घर में कितनी बिजली झंडे वाली वस्तुएं है. इस सर्वे के बाद ही इस योजना का नाम प्रदान किया जाएगा.

इस योजना के माध्यम से प्रदेश सरकार लोगों का बिजली बिल जो बकाया होगा उसे माफ कर देंगे. इन पैसों की भरपाई सरकार सब्सिडी के द्वारा करेगी. बिजली बिल माफी योजना 2023 के तहत राज्य सरकार इस योजना के लिए 1806 करोड़ रुपए खर्च करेगी. बीपीएल कार्ड धारकों के परिवार में से किसी भी एक सदस्य के नाम पर कनेक्शन होगा राज्य सरकार उसका पिछला सारा बिजली का बिल माफ कर देखें.

मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना 2021

राज्य सरकार ने कहा है कि जिन परिवारों का अभी तक बिजली का बिल 1000 रुपए आ रहा था उन्हें अब सिर्फ ₹200 ही बिजली का बिल भरना होगा. अभी तक इस योजना के अंतर्गत 500000 श्रमिकों  ने पंजीकरण करवाया है जिन का सर्वे सरकार ने शुरू कर दिया है.

मध्य प्रदेश बिजली बिल माफी योजना के लाभ

एमपी सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ राज्य के अधिकतम परिवारों को दिया जाएगा. इनमें से कुछ लाभ इस प्रकार है : –

जिन परिवारों का नाम इस योजना के तहत सूची मैं आएगा वह केवल 200 रुपए हैं बिजली का बिल जमा करवाएंगे.
इस योजना के तहत लाभार्थियों को निशुल्क इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन भी प्रदान किए जाएंगे.
योजना का एक नियम है कि यदि आपका भी ₹1000 आता है इस स्थिति में सरकार आपसे 200 रुपए ही बिजली का बिल लेगी.
यदि लाभार्थियों का बिजली बिल 200 रुपए ही आएगा इस स्थिति में परिवार को पूरा बिजली बिल भुगतान करना पड़ेगा. इसमें कोई भी कटौती नहीं होगी.
राज्य के गरीब परिवार रो ज्यादा बिजली बिल आने के कारण बिजली कनेक्शन नहीं ले रहे थे उनके लिए इस बहुत ही लाभदायक है.
राज्य सरकार बिजली बिल सरल स्कीम योजना के अंतर्गत इस योजना की पूरी जानकारी प्रदान करने के लिए बिजली कंपनी द्वारा शिविरों का आयोजन भी करेगी.
इस योजना का लाभ केवल मध्य  प्रदेश के स्थाई निवासियों को ही प्रदान किया जाएगा.

मुख्यमंत्री बिजली बिल माफी योजना के उद्देश्य

मध्य प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के नागरिकों के लिए एक बहुत ही लाभदायक योजना को शुरू किया है जिसके तहत नागरिकों के बकाया बिजली बिल माफ किए जाएंगे. राज्य सरकार का इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य नागरिकों को बिना डरे इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन ले सके. इस योजना के तहत जिनका नाम लाभार्थी सूची में आएगा उन्हें 1000 रुपए बिजली का बिल आने पर सिर्फ 200 रुपए का ही भुगतान करना पड़ेगा.

आजकल महंगाई के जमाने मे बिजली पानी खाना पीना सब महंगा हो गया है। एसे मे जो लोग घर खर्च बहुत मुश्किल से चलाते है वो यह बिल की भरपाई केसे करेंगे।

एमपी घरेलू बिजली बिल

 इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार का यह मानना है कि अभी भी राज्य में कुछ ऐसे परिवार है उनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, जिसके  कारण वह बिजली के बिल का भुगतान नहीं कर पाते. इन्हीं समस्याओं से निजात पाने के लिए तथा बिजली का उचित प्रयोग करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने “बिजली बिल माफी योजना 2023” को शुरू किया है.

इसके तहत लाभ प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. जो लोग इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवाएंगे, उन्हीं का बिल माफ किया जाएगा. राज्य के दो परिवार बिजली का बिल नहीं दे सकते हैं इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

एमपी बिजली बिल माफी योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • स्थाई निवासी प्रमाण पत्र
  • घोषणा पत्र
  • आधार कार्ड नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान पत्र

एमपी फ्री बिल माफी स्कीम पात्रता

योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश के स्थाई निवासियों को ही दिया जाएगा.

जिन लाभार्थियों का नाम मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना के अंतर्गत पंजीकृत होगा योजना का लाभ प्रदान होगा.

हर गरीब परिवार इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र मारा जाएगा.

मध्य प्रदेश बकाया बिजली बिल माफी योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

यदि आप भी मुख्यमंत्री बकाया बिल माफी योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आवेदन करना होगा जिसकी प्रक्रिया इस प्रकार है: –

  1. इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए सरकार ने कोई भी ऑनलाइन प्रक्रिया नहीं रखी है. लाभ प्राप्त करने के लिए आपको ऑफलाइन ही आवेदन करना पड़ेगा.
  2. आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट @ http://www.mpenergy.nic.in/en पर जाकर आवेदन फार्म कौ डाउनलोड करना है.
  3. आवेदन फार्म डाउनलोड होने के बाद, अपनी जानकारी को ध्यान से पढ़कर भरदे तथा दस्तावेजों को साथ में अटैच कर दे.
  4. जब आप का फार्म पूरा हो जाएगा तो नीचे उसमें हस्ताक्षर करके अपने नजदीकी बिजली विभाग मैं जा कर जमा करवा दें.
  5. इसके बाद विभाग आपके फार्म का सत्यापन करेगा . यदि आप इस योजना के तहत पात्र पाए गए तो सरकार द्वारा आपको सरकार द्वारा को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा.
  6. सरकार द्वारा जिन लाभार्थियों को बिजली बिल माफी के तहत छूट मिलेगी उन्हें छूट  प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे.
बकाया बिजली बिल माफी योजना के तहत कब तक बिल माफ होगा?

जब तक सरकार जिसने शुरू किया है तब तक बिल माफ होगा। अगर सरकार बदलती है और वो सरकार इस योजना को बंद करती है तब यह योजना बंद हो जाएगी।

इस योजना के तहत कोन से लोग पात्र है?

सभी बीपीएल राशन कार्ड होल्डर इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए पात्र है।

बिजली बिल माफी स्कीम के तहत आवेदन कैसे कर सकते है?

इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Leave a Comment