गुजरात मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना 2021-22| Mukhyamantri Kisan Sahay Bima Yojana

गुजरात मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना 2021-22, Mukhyamantri Kisan Sahay Bima Yojana, गुजरात प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2021-22, गुजरात फसल बीमा योजना, गुजरात किसान सहाय बीमा योजना, किसान सहाय योजना आवेदन फॉर्म, पात्रता , लाभार्थी सूची, કિસાન સહાય।

गुजरात राज्य की सरकार ने किसानों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है। इस योजना का नाम है मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना 2021 गुजरात। इस योजना की शुरुआत 10 अगस्त 2020 को राज्य के मुख्यमंत्री श्री विजय रूपानी जी के द्वारा की गई है। इस योजना के तहत किसानों को उनकी फसल के नुकसान की भरपाई के तहत सहायता दी जाएगी। जब भी कभी अब प्रकृतिक आपदा से किसानों की फसल को कोई नुकसान होता है तो राज्य सरकार के द्वारा उस किसान को सहायता प्रदान की जावेगी।

तो दोस्तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप इस mukhymantri Kisan Sahay Yojana 2021 के तहत लाभ ले सकते है। हम आपको इस आर्टिकल के जरिये किसान सहाय योजना की ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया, पात्रता, उद्देश्य योजना के लाभ एवम लाभार्थी सूची की जानकारी देंगे। तो पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़े।

गुजरात मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना 2021-22

 इस योजना को गुजरात की राज्य सरकार ने शुरू किया है। इस योजना के तहत अगर कृषि उपज पर 33 से 60 प्रतिशत तक का नुकसान होता है तो आपको प्रति 4 हेक्टेयर जमीन पर 20 हजार रुपये तक का मुआबजा दिया जाएगा। और वही दूसरी और अगर आपको 60 परसेंट से अधिक का नुकसान होता है तो 4 हेक्टेयर भूमि के लिए आपको 25 हजार रुपये तक कि राहत राशि राज्य सरकार की तरफ से दी जाएगी।इस योजना के तहत खास कर खरीफ की फसल के लिके मुआवजा दिया जाना है।

गुजरात मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना 2020-21

क्योंकि खरीफ की फसल जो वो बारिश के मौसम में होती है। और अगर काम बारिश हो तो भी किसानों को नुकसान होता है और अधिक बारिश हो जावे तो भी फसल का नुकसान होता है। यह एक फसल बीमा योजना है। परन्तु इस बीमा योजना के तहत लाभ पाने के लिए आपको किसी भी प्रकार का कोईप्रीमियम अमाउंट देने की भी जरूरत नही है।

Key features of Mukhyamntri Kisan Sahay Yojana 2021

Name of SchemeKisan Sahay Yojana
Launched ByVijay Rupani Chief Minister
State GovernmentGujarat
beneficiaryFarmers
How to applyOnline

 गुजरात किसान सहाय बीमा योजना के उद्देश्य 

हर योजना को शुरू करने के पीछे राज्य सरकार का कोई ना कोई उद्देश्य तो जरूर होता है। हैम जाएँ है कि किसान तो अपनी फसल के लिए कितनी मेहनत करते है। परंतु प्राकृतिक आपदाओं के कारण उन्हें कई बार फैसले बर्बाद होने के बाद कितना नुकसान होता है। और किसानों के द्वारा इस तरह का आर्थिक नुकसान उठाना कितना मुश्किल होता है।

इन सभी समस्याओं का निवारण करने के लिए ही राज्य सरकार ने इस Mukhyamntri Kisan Sahay Yojana की शुरुआत की है। आपकी फसल बारिश, बढ़ या किए भी प्राकृतिक आपदा से नुकसान होता है तो राज्य सरकार की तरफ से आपको आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना गुजरात के लाभ 

इस एक योजना के कई तरह के लाभ है जिसकी जानकारी हम आपको देने जा रहे है।

  • मुख्य रूप से इस योजना का सीधा सीधा लाभ राज्य के किसान भाइयो को दिया जाएगा।
  • गुजरात राज्य के किसी भी हिस्से में जहां किसान को उसकी फसल का नुकसान जोकि किसी भी आपदा जैसे कि बारिश बाढ़ या सूखे से होता है उसके लिए राज्य सरकार की तरफ से आर्थिक राशि दी जाएगी।
  • अगर आपका 33 से 60 प्रतिशत तक का नुकसान होता है तो आपको योजना के तहत लगभग 20 हजार रुपय की मुआवजा राशि दी जाएगी।
  • और यदि 60 परसेंट से अधिक का नुकसान होता है तो आपको 25 हजार या उससे अधिक का आर्थिक राशि दी जाएगी।
  • इस योजना का लाभ मुख्य रूप से खरीफ की फसल के लिए दिया जाएगा।• राज्य के लगभग 56 लाख किसान योजना के तहत लाभ लेने के लिए पात्र है।
  • यह एक प्रकार की बीमा योजना है जिसमे आपको फसल की बीमा करवाने के लिए किसी भी प्रकार का कोई प्रीमियम अमाउंट देने की जरूरत नही है।

गुजरात किसान सहाय योजना के लिए पात्रता एवम दस्तावेज की जानकारी 

  1. आवेदक गुजरात का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  2. गुजरात के केवल किसान भाई ही इस योजना के तहत लाभ पाने के लिए पात्र है।
  3. • आपकी फसल का नुकसान बाढ़ बारिश से हुआ हो तभी योजना के तहत आपको मुआवजा राशि मिकेगी।
  4. • आवेदक का आधार कार्ड होना जरूरी है।
  5. बैंक पास बुक होना चाहिए।
  6. • किसान पहचान पत्र।
  7. • मोबाइल नंबर।

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना 2021 गुजरात के तहत बीमा के लिए ऑनलाइन आवेदन  करें

 जानकारी के लिए आपको बता दे कि अभी तक इस योजना के तहत किसी नही प्रकार के कोई भी आवेदन नही मांगे गए है।क्योंकि आधिकारिक तौर पर अभी इसके लिए कोई भी ओनली के पोर्टल तैयार नही किया गया है। लेकिन जैसे ही इस य9जन के तहत ऑनलाइन आवेदन की मांग करते है उसकी जानकारी हैम आपको अपने इस आर्टिकल के जरिये देंगे। इस योज आ के तहत आप ई ग्राम केंद्रों से ऑनलाइन आवेदन करने में सक्षम होंगे जब भी सरकार इसके लिए आवेदन मांगती है ।

किसान सहाय योजना 2021 लाभार्थी सूची

  • • राज्य सरकार इस योजना से सम्बंधित विभाग से राज्य के पात्र किसानों की सूची तैयार करने के लिए बोलता है।
  • विभाग को 7 दिन के भीतर यह सूची तैयार कर सरकार को देनी है।
  • • उसके बाद जिन लोगो के नाम सूची में होंगे एक अलग टीम उनके नुकसान का जायजा लेगी।

FAQ’s Kisan Sahay Yojana

किसान सहाय योजना 2021 के तहत किस प्रकार का लाभ दिया जाता है?

किसानो को उनकी फसल नुकसान की भरपाई के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है।

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना किस प्रकार की योजना है?

यह एक बीमा योजना है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!